Gold Price: शादियों का सीजन समाप्त होते ही सोने कीमत में आई भारी गिरावट, अब गजरा के भाव में सोना बिक रहा है

Gold Price: हेलो दोस्तों नमस्कार अगर आप भी सोना या फिर चांदी करके के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी की बात है।‌ इसमें सोना चांदी को लेकर काफी क्रेज बना हुआ है हर कोई सोना या फिर चांदी करना पसंद कर रहा है। अगर आप भी शादियों का सीजन समाप्त होने के बाद सोना करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि इस समय सोना है कीमत में लगातार गिरावट हो रही है पिछले कई दिनों से 10 ग्राम सोने कीमत में काफी बढ़ोतरी हो गई थी। अब वही 10 ग्राम सोने में कमी भी दर्ज होना शुरू हो गया है इस समय सुना करना है सबसे अच्छा समय है।

बता दे की 10 ग्राम सोने कीमत भारत में 85,300 22 कैरेट गोल्ड की कीमत हो गया था जो अब घटकर 57,000 प्रति 10 ग्राम हो चुका है। इसलिए आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लगातार समय कीमत में कमी आ रही है।‌ अभी इसमें और कमी आएगी अगर कुछ दिन और रुक कर सुन कर देंगे तो काफी कमी देखने को मिल सकता है। क्योंकि अब शादियों का सीजन समाप्त हो गया है। सोने की दुकानों पर भीड़ लगना भी काम हो गई है जिसके कारण अब इसके दाम में काफी कमी आ सकता है।

Gold Price

भारत में सबसे ज्यादा सोना चांदी की खरीदारी की जाती है। इसीलिए भारत में सोना चांदी की कीमत दूसरे देश की बदौलत काफी महंगा मिलता है। अगर आप दूसरे मेजर सिटी में अगर सोना कर देंगे तो काफी कम कीमत में मिल जाएगा। उदाहरण के तौर पर कुवैत में 10 ग्राम सोने की कीमत ₹52,784 है जो 22 कैरेट गोल्ड की कीमत है। वहीं अगर आप सऊदी अरब में 22 कैरेट की गोल कर देंगे तो वहां पर 10 ग्राम की कीमत 52,028 है। यानी दूसरे देश में काफी कम कीमत में सोना मिल रहा है।

वहीं अगर आप यूनाइटेड स्टेट में सुना कर देंगे तो 51,900 में 10 ग्राम मिल रहा है दुबई में इसकी कीमत 51,050 है। वहीं अगर आप सिंगापुर में कर देंगे तो 50,411 में सोना मिल जाएगा। इसलिए दूसरे देशों में भारत के अपेक्षा काफी कम कीमत में सोना मिल रहा है।

Gold Price: शादियों का सीजन समाप्त होते ही सोने कीमत में आई भारी गिरावट, अब गजरा के भाव में सोना बिक रहा है
Gold Price

देश के प्रमुख शहर में सोने की कीमत

सभी बड़े शहर में सोने की कीमत थोड़ा सा अलग होता है। ज्यादा कुछ बदलाव देखने को नहीं मिलती है 200 से ₹500 तक का बदलाव देखने को मिल सकता है। अगर आप चेन्नई में सोना खरीदेंगे तो चेन्नई में सबसे महंगा सोना मिलता है। वहां पर 22 कैरेट गोल्ड की कीमत 58,300 हो गया है। वहीं अगर आप मुंबई में कर देंगे तो मुंबई में 22 कैरेट गोल्ड की कीमत 97,750 है। इसी तरह अगर आप दिल्ली में 10 ग्राम सोना कर देंगे तो 57,900 में मिल जाएगा।

अगर आप पटना में अगर 10 ग्राम सोना कर देंगे तो पटना में इसकी कीमत 57,800 है। इसी तरह अगर आप बेंगलुरु में 10 ग्राम सोने की नहीं है तो 57,750 में मिलेगा कोलकाता में इसकी कीमत 57,750 है।‌ इसी तरह से सभी शहरों में करीब 57000 से ऊपर में ही सोना मिलेगा।

सोने की शुद्धता और ब्रांडिंग

अगर आप शुद्ध सोना करना चाह रहे हैं या जिस कैरेट का सोना करना चाह रहे हैं इस कैरेट में कीमत भी देना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ जान लीजिए तभी आप सोना कर दे। क्योंकि अगर 22 कैरेट गोल्ड कर देंगे तो उसमें सोने की सुविधा अलग होती है। और वहीं अगर 24 कैरेट के गोल कर देंगे तो उसमें भी सोने की सुविधा अलग होती है। आपको जानकारी के लिए बता दो की 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है जिसमें 99.9% सुनता होती है।

वहीं अगर 22 कैरेट का गोल कर देंगे तो उसमें 91.6% सोने की सुविधा मिलेगा। वहीं अगर आप 18 कैरेट के गोल्ड खरीदेंगे तो इसमें करीब 75% की सुविधा मिलेगी। इसी तरह से सोने की सुविधा कैरेट के हिसाब से रहता है। भारत में ब्रांडिंग भारत सरकार के मानकीकरण ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा की जाती है। जिसमें हॉलमार्क का दर्शाया जाता है।

Leave a Comment