CTET 2023 December Application Form: सीटेट दिसंबर का आवेदन इस दिन से शुरू

CTET 2023 December Application Form: हेलो दोस्तों नमस्कार सीटेट दिसंबर परीक्षा का इंतजार सभी छात्र कर रहे हैं तो आप सबके लिए बड़ी खबर आ रहा है। कहा जा रहा है कि सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा जल्द स्टेड 2023 दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू किया जाएगा। इससे संबंधित एक नोटिस जारी कर बता दिया जाएगा कि इस दिन से आवेदन शुरू होने वाला है। क्योंकि अब समय बहुत कम है कभी भी आवेदन की प्रक्रिया शुरू किया जा सकता है। इसलिए जितने भी छात्र इस पर परीक्षा में भाग लेने वाले हैं वह तैयार रहे।

बता दे की सीटेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार आयोजित किया जाता है। इस साल का परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त 2023 को आयोजित किया गया जो की जुलाई में ही आयोजित होना चाहिए था। और दूसरा परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी जिसे लेकर सभी छात्र इंतजार कर रहे हैं। अभी तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुआ है। कभी भी सीबीएसई आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। इससे संबंधित जानकारी सीटेट के ऑफिसियल वेबसाइट पर ही मिलेगा। क्योंकि वहां पर एक नोटिस जारी कर बताया जाएगा कि कब से आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाला है।

CTET 2023 December Application Form

सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा टेट परीक्षा का आयोजन दिसंबर में आयोजित किया जाएगा। अभी तक तो नहीं बताया गया है कि दिसंबर में ही होगा क्योंकि नियम के अनुसार दिसंबर में परीक्षा आयोजित किया जाता है। मगर कभी देरी हो जाने के कारण जनवरी में भी परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। क्योंकि पिछला परीक्षा जुलाई में होना चाहिए था मगर उसे अगस्त में आयोजित किया गया। सीटेट परीक्षा का आयोजन पहले ऑनलाइन आयोजित होता था जो की 1 महीने तक चलता था।

मगर अब‌ इसे ऑफलाइन कर दिया गया है यानी 1 दिन में ही पूरा परीक्षा समाप्त कर लिया जाएगा। इसलिए आप लोग ऑफलाइन प्रेक्टिस करें और जितना हो सके सिलेबस पर ही ध्यान दें। नवंबर में सीटेट दिसंबर 2023 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा और उसी दिन से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

CTET 2023 December Application Form: सीटेट दिसंबर का आवेदन इस दिन से शुरू
CTET 2023 December Application Form

CTET Notification 2023

इस साल का अगला परीक्षा दिसंबर में आयोजित होने वाला है जिसे लेकर लाखों छात्र आवेदन के लिए इंतजार कर रहे हैं। तो आप सब का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है। क्योंकि सीबीएसई कभी भी एक नोटिस जारी कर बता देगी की परीक्षा कब से आयोजित होने वाला है। और आवेदन की प्रक्रिया कब शुरू किया जाएगा। इसलिए सीबीएसई का नोटिस आने तक का इंतजार करना होगा। ताजा रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है, सीटेट 2023 दिसंबर का नोटिफिकेशन नवंबर में जारी किया जा सकता है।

CTET Exam Qualification

सीटेट परीक्षा में बैठने के लिए डीएलएड या b.ed करना जरूरी है तभी जाकर आप इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। अगर आप डीएलएड या b.ed में फाइनल ईयर में है तो भी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। मगर फाइनल रिजल्ट के समय आपका b.ed या डीएलएड भी फाइनल हो जाना चाहिए।

How To Fill CTET Registration Form 2023

  • सीटेट 2023 रजिस्ट्रेशन फॉर्म करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद होम पेज पर दिए गए सीटेट दिसंबर 2023 रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन में मांगे गए सभी विवरण को भर दे जैसे कि आपका नाम, माता-पिता का नाम, हस्ताक्षर, आधार कार्ड इत्यादि।
  • उसके बाद सबमिट कर दे।
  • अब आपके स्क्रीन पर आवेदन फार्म दिखाई देगा जिसे आप प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Leave a Comment