7th Pay Commission: दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार के द्वारा बहुत बड़ी घोषणा

7th Pay Commission: हेलो नमस्कार दोस्तों आपको बता दें की दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार के द्वारा बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने जा रहा है। आपको जानकारी के लिए बताते चले कि त्योहारों से सरकार अपने कर्मचारियों को खुश करने जा रही है। क्योंकि काफी दिनों से चर्चा में है कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए चार फीसदी की डीए बढ़ोतरी को लेकर सभी केंद्रीय कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं। जो वर्तमान में 42% डीए दिया जाता है, जो बढ़कर 46% किया जा सकता है।

7th Pay Commission

केंद्रीय कर्मचारियों को इस साल की शुरुआत में ही 4% की महंगाई भत्ता में वृद्धि किया गया। जो कि पहले 38% ही मिलता था जिसे बढ़ाकर 42% कर दिया गया है। और कहा जा रहा है कि फिर से 4% की वृद्धि की जा सकती है, जो बढ़कर 46% हो जाएगा। इसी पर सभी केंद्रीय कर्मचारियों की नजर है कि कब तक सरकार के द्वारा घोषणा किया जाता है। तो आप सबको बता दो की घोषणा को लेकर जल्द ही सरकार एक बड़ा कैबिनेट मीटिंग करेंगे। उसके बाद घोषणा कर दी जाएगी क्योंकि सबके राज्यसभा के बाद ही कोई भी फैसला लिया जाता है। और इस बार भी कुछ ऐसा ही होने वाला है।

7th Pay Commission: दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार के द्वारा बहुत बड़ी घोषणा
7th Pay Commission

DA में 4% की वृद्धि से कितना फायदा होगा

हम सभी को पता है कि सरकार के द्वारा बेसिक पेमेंट 18000 रुपए मासिक वेतन के रूप में प्रति कर्मचारी को दिया जाता है। अगर इसमें 4% की वृद्धि के कारण महंगाई भत्ते के रूप में 8280 मिलने लगेगा। सैलरी की बात करें तो 640 रुपए की बढ़ोतरी होगी। इसलिए यह चार परसेंट की बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। और इसी की लेकर मीडिया में काफी चर्चा का विषय भी बना हुआ है। और सभी लोग अब यही उम्मीद लगाए हुए हैं की दिवाली से पहले सरकार के द्वारा घोषणा किया जा सकता है। अभी तक तो सरकार ने यह भी नहीं बताया है की घोषणा कब की जाएगा। मगर चर्चा काफी तेज हो रही है की दिवाली से पहले हो सकता है।

आठवीं वेतन आयोग का गठन कब तक होगा?

केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक कोई भी ऐसा घोषणा नहीं किया गया है। जिससे यह पता चले की आठवी वेतन आयोग का गठन किया जा सकता है। मगर सोशल मीडिया के माध्यम से बताया जा रहा है कि आठवी वेतन आयोग का घोषणा अगले लोकसभा चुनाव के बाद किया जा सकता है। और इसकी गठन हो जाने के बाद इसे पूरी तरह से तैयार करने में 2 से 3 साल का समय लग सकता है। यानी 2024 तक इसकी गठन कर लिया जाता है। तो 2026 के बाद सभी केंद्रीय कर्मचारियों को आठवें वेतन आयोग के द्वारा सैलरी मिलना शुरू हो सकता है। मगर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता जब तक केंद्र सरकार के द्वारा कोई घोषणा नहीं हो जाती।

Leave a Comment