PM Modi Health ID Card Yojana: पीएम हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनवाएं

PM Modi Health ID Card Yojana: हमारे देश के प्रधानमंत्री देश के नागरिकों के लिए कई योजना आरंभ करते रहते हैं। इसी में से एक योजना है पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना। जिसकी शुरुआत काफी दिन पहले ही हो चुका है। और इसे करोड़ों लोग रजिस्ट्रेशन करा कर अपना हेल्थ आईडी कार्ड बनवा चुके हैं। अगर आप भी हेल्थ आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके बारे में नीचे जानकारी दिया गया है। इसके अनुसार आप सब भी अपने लिए हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकते हैं।

बता दे कि पहले कोई भी बड़े शहर में डॉक्टर के पास दिखाने जाते हैं। तो उन्हें बहुत सारे कागजात लेकर जाना पड़ता था क्योंकि वे लोग अपने शहर में भी डॉक्टर से दिखाते हैं। और वहां पर जितने भी कागज तैयार होते हैं। वह सभी दूसरे डॉक्टर के पास जाने के बाद ले जाना पड़ता है।

इसी को देखते हुए भारत सरकार के द्वारा इस योजना की शुरूआत किया गया। जिससे आपको कोई भी कागजात दूसरे डॉक्टर के पास जाने के वक्त नहीं ले जाना पड़ेगा। क्योंकि इस हेल्थ आईडी कार्ड में आपका पूरा मेडिकल हेल्थ रिपोर्ट रहेगा। और यह कार्ड डॉक्टर से दिखाने के बाद डॉक्टर को पता चल जाएगा। कि आपको क्या तकलीफ है और आगे कैसे इलाज करना है।

PM Modi Health ID Card Yojana

भारत सरकार के द्वारा पीएम हेल्थ आईडी कार्ड योजना 15 अगस्त 2020 को लाल किले में प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा संबोधित करते हुए। इस योजना की शुरूआत किया गया। और इस योजना के लिए आवेदन भी शुरू हो चुका है। आप कभी भी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपका भी हेल्थ आईडी कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। इस हेल्थ आईडी कार्ड में आपका मेडिकल रिपोर्ट स्टोर किया जाएगा। और इस आईडी कार्ड से पेशेंट लोगों का मेडिकल रिपोर्ट की जानकारी हमेशा के लिए स्टोर रखा जाएगा।

कभी भी आपका मेडिकल हेल्थ रिपोर्ट चेक करना होगा। तो इस हेल्थ आईडी का को देखने के बाद पता चल जाएगा। इसके माध्यम से स्वास्थ्य क्षेत्र में बहुत बड़ा क्रांति आएगी। और पेशेंट के इलाज करने में डॉक्टर को काफी सहायता मिलेगा। और आपकी इलाज भी बहुत कम समय में हो सकता है। क्योंकि पहले का रिपोर्ट घर पर छूट जाता था या गुम हो गया फट गया। जिसके कारण डॉक्टर को पहले आपके हेल्थ के बारे में कुछ पता नहीं चल पाता था। मगर अब ऐसा नहीं होगा सभी हेल्थ रिपोर्ट इस आईडी कार्ड में स्टोर रहेगा।

PM Modi Health ID Card Yojana: पीएम हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनवाएं

पीएम हेल्थ आईडी कार्ड योजना से लाभ

  • इस योजना के माध्यम से लोगों का आईडी कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा जिससे पेटेंट का मेडिकल रिपोर्ट स्टोर रखा जाएगा।
  • इसका के होने से आपको कहीं इलाज के लिए जाने पर मेडिकल रिपोर्ट ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी इसमें आपका पूरा मेडिकल रिपोर्ट स्टोर कर रखा जाएगा।

इस योजना के माध्यम से स्वस्थ व्यवस्था में सुधार आएगी और चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति आएगी।

  • सरकार के द्वारा इस योजना को शुरुआत करने के लिए 500 करोड़ का बजट तैयार किया गया है इसका लाभ इच्छुक लोग ही ले सकते हैं वैसे यह कार्ड बनवाना आपकी इच्छा अनुसार ही जरूरी है।

हेल्थ आईडी कार्ड योजना बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • अन्य दस्तावेज

पीएम हेल्थ आईडी कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • अगर आप भी पीएम हेल्थ आईडी कार्ड योजना बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको एनडीएचएम का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
    इस पेज में आपको Create Health ID की ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर भरना होगा।
  • उसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भी भेजा जा सकता है।
  • उसके बाद आपको आवेदन को सही तरीका से भरना होगा।
  • उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • जब आपका आईडी कार्ड बंद कर तैयार हो जाएगा तो इसी वेबसाइट से अपना आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड क्या है

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत सभी पेशेंट को एक हेल्थ आईडी कार्ड बना कर दिया जाएगा। और इस आईडी कार्ड में सभी प्रकार का मेडिकल रिपोर्ट स्टोर किया जाएगा।

जिसे डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड कहा जाता है। जिसमें डॉक्टर के द्वारा इलाज किए गए रिपोर्ट, बीमारी संबंधित सभी रिपोर्ट, मरीजों को डॉक्टर द्वारा चलाए गए, दावों की जानकारी कौन से डॉक्टर के पास आपकी इलाज किया गया है।

इसका भी रिपोर्ट कौन-कौन सा दवा आप उपयोग किए हैं। इसका भी सभी जानकारी एवं अस्पताल का भी जानकारी इसमें दर्ज किया जाएगा। और जब आप दूसरे अस्पताल या किसी भी डॉक्टर के पास दिखाने जाएगा। इस हेल्थ आईडी कार्ड को सबसे पहले दिखाना होगा। उसके बाद डॉक्टर को पता चल जाएगा की आपके शरीर में पहले से कौन-कौन सा बीमारी है। उसके बाद डॉक्टर को इलाज करने में बहुत ही सहायता मिलेगी।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना को शुरू करने का पीछे सबसे बड़ा मुख्य उद्देश्य है। कि मरीजों की जानकारी तथा सभी प्रकार की बीमारी डिजिटल रूप से स्टोर रखना है। और इस योजना के शुरू हो जाने से अगर मरीज कहीं पर भी कोई इलाज करवाने जाते हैं। तो अपना डाटा साझा करते हैं तो डॉक्टर के पास उनके जन्म से अब तक कुछ भी बीमारी हुई है। और उसे पर जो भी इलाज किए गए हैं।

उसकी जानकारी इस आईडी कार्ड में उपलब्ध रहेगी। और आगे की इलाज करने में डॉक्टर को काफी ज्यादा मदद मिलेगी। और आपकी इलाज भी सुचारू रूप से एवं आसानी से हो जाएगा। पीएम मोदी हेल्थ कार्ड योजना से समय की बचत होगी। और साथ में मरीजों के रिपोर्ट भौतिक रूप से कहीं ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगा। किसी को उद्देश्य को देखते हुए भारत सरकार के द्वारा इस योजना की शुरूआत किया गया।

Leave a Comment